Blog Kaise Banaye Step-By-Step Full Guide

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका hindi-idea.com पर | और आज हम इस आर्टिकल में आपको ये बतायेंगे के एक अच्छा blog kaise banaye | अगर आप ब्लॉग बना कर पैसे कमाना चाहते हो तो आपको इस पोस्ट को जरुर पढ़ना चाहिए | क्यूंकि इस पोस्ट में हम आप को पूरी डिटेल में आपको बताएंगे के एक बहुत अच्छा ब्लॉग कैसे बनाया जाता है

अगर आप गूगल एड्स के द्वारा अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं और अपने ब्लॉग और वेबसाइट को रैंक करवाना चाहते हैं तो आपको ये जरुर पता होना चाहिए के एक अच्छा blog kaise banaye|

बहुत से लोग ऑनलाइन ब्लॉग लिख कर और वेबसाइट में आर्टिकल लिख कर पैसे कमाना चाहते हैं | लेकिंग उन्हें यह मालूम नहीं होता के एक अच्छा blog kaise banaye |

ब्लॉग पोस्ट लिखने से एक उद्यमी को व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है या उपन्यासकारों को उनके रचनात्मक लेखन को पूरक करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखने में लगने वाला समय आपके व्यापक करियर में निवेश के रूप में काम कर सकता है।

लेकिन सबसे पहले आपको थोड़ी इस बाद की जानकारी भी होनी चाहिए के blogging क्या होती है? आपको blogging का meaning भी पता होना चाहिए. तो चलिए सबसे पहेल यह जानते हैं के blogging का मतलब क्या होता है?

Blogging Meaning In Hindi

Blogging Meaning In Hindi: अगर बिल्कुल आसान भाषा में समझा जाये तो blogging उसे कहा जाता है जब आप text के माध्यम से अपने विचारों को internet पर व्यक्त करते हैं. आप अगर internet पर किसी खास विषय पर लोगों के साथ जानकारी साझा कर रहे हैं तो उसे भी blogging ही कहा जाता है.

आप text के माध्यम से अगर internet पर कोई b भी जानकारी, विचार, या अपनी रूचि से सम्बन्धित लिखते हैं तो उसे blogging ही कहा जाता है. तो यह होता है blogging का meaning.

Blog Kaise Banaye Step-By-Step

ब्लॉग कई अलग-अलग प्रकार होते हैं, लेकिन एक अच्छे ब्लॉग में अक्सर कुछ विशेषताएं होती हैं, चाहे उसकी विषय वस्तु कुछ भी हो। चाहे आप वर्डप्रेस पर मूवी रिव्यू ब्लॉग लिख रहे हों या टम्बलर पर एक व्यक्तिगत डायरी ब्लॉग, यहां एक अच्छे ब्लॉग पोस्ट के कुछ तत्व दिए गए हैं जिन्हें आप अपने काम में शामिल करना चाहते हैं|

blog kaise banaye

एक स्पष्ट विषय:

अपना खुद का ब्लॉग बनाने का चरण एक एक स्पष्ट विषय और दृष्टिकोण है। दर्शकों को आकर्षित करने और सामाजिक शेयरों के माध्यम से अपना आधार बढ़ाने के लिए, आपको करने की आवश्यकता है संवाद करें और एक स्पष्ट रूप से परिभाषित विषय वस्तु रखें जिसके बारे में आप जानकार और भावुक हों। ऐसे विषय विचार चुनें जो आपके दर्शकों को पसंद आए, और समान विषयों को संबोधित करने वाले लेखकों से सीखने के लिए अन्य ब्लॉग पोस्ट पढ़ें।

एक महान शीर्षक:

महान ब्लॉग पोस्ट के लिए एक महान शीर्षक की आवश्यकता होती है। यदि वे खोज इंजन के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित हैं तो मजबूत, छिद्रपूर्ण शीर्षक पाठक का ध्यान आकर्षित करेंगे और हिट भी उत्पन्न करेंगे। अपनी हेडलाइन, सबहेडिंग और बुलेट पॉइंट बनाते समय, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) को ध्यान में रखें और कुछ कीवर्ड रिसर्च करें। एक सफल ब्लॉग में आम तौर पर अच्छी तरह से लिखी गई सुर्खियाँ होती हैं जो किसी को रोकना और अधिक पढ़ना चाहती हैं।

एक हुक:

अधिकांश अच्छे ब्लॉग पोस्ट पाठकों को किसी समस्या या समस्या से जोड़ते हैं जो पहले एक शीर्षक में उन्नत होती है। एक बार एक ब्लॉग पोस्ट के मुख्य भाग में, लेखकों को पोस्ट के आधार को संक्षेप में एक हुक के साथ स्थापित करना चाहिए जो एक पाठक को और अधिक वादा करता है।

ब्लॉग पोस्ट को प्रेरक निबंधों की तरह माना जा सकता है क्योंकि शैली या विषय से कोई फर्क नहीं पड़ता, एक ब्लॉगर एक पाठक को उनके दृष्टिकोण से देखने और सहमत होने के लिए चारों ओर लाने की कोशिश कर रहा है।

एक समाधान:

एक बार जब आप एक स्पष्ट विषय स्थापित कर लेते हैं, तो यह आपके द्वारा उठाई गई समस्या के विषय या समाधान पर अपना विशिष्ट दृष्टिकोण पेश करने का समय है। पाठक बार-बार ब्लॉग पर लौटते हैं क्योंकि वे ब्लॉगर से जुड़ाव महसूस करते हैं।

वे ब्लॉगर के दृष्टिकोण से संबंधित हैं और अपनी अंतर्दृष्टि पर भरोसा करने आए हैं। सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग पोस्ट किसी मुद्दे या विषय पर व्यक्तिगत रूप से विचार प्रस्तुत करते हैं और एक ब्लॉगर की भावनाओं और दृष्टिकोण को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं। 

10 चरणों में एक अच्छा Blog Kaise Banaye

ब्लॉगर के रूप में यह आपका काम है कि आप ऐसे संसाधनों की तलाश करें जो आपके लेखन में लगातार सुधार करेंगे और आपके ब्लॉग को और अधिक सफल बनाएंगे। यहां युक्तियों की एक सूची दी गई है जो आपके ब्लॉग पोस्ट को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

एक सम्मोहक विषय को संबोधित करें

सबसे लोकप्रिय पोस्ट एक सम्मोहक विषय को संबोधित करते हैं जो आपके लक्षित दर्शकों को पसंद आएगा।

एक बार जब आप किसी ऐसे विषय पर आ जाते हैं जो आपके ब्लॉग के फोकस के क्षेत्र में फिट बैठता है, तो यह आपके लेखन कौशल को काम करने और संबंधित ब्लॉग पोस्ट को तैयार करने का समय है।

एक महान पोस्ट शीर्षक के साथ आओ

आपके ब्लॉग पर दर्शकों को आकर्षित करने और आपके पोस्ट पृष्ठदृश्य प्राप्त करने के लिए शीर्षक महत्वपूर्ण हैं।

आंखों को आकर्षित करने वाले शीर्षक के बिना, एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट खराब हो सकती है।

एक आकर्षक शीर्षक के साथ आएं जो पाठकों को आकर्षित करेगा और उन्हें आपके लेख को पढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।

अपनी पोस्ट की रूपरेखा तैयार करें

इससे पहले कि आप लिखना शुरू करें, अपनी पोस्ट की रूपरेखा तैयार करना महत्वपूर्ण है। ब्लॉग आपको संरचना और रूप के साथ प्रयोग करने की स्वतंत्रता देते हैं।

यह तय करें कि आप अपने विचारों को कैसे रखना चाहते हैं और अपनी विचार प्रक्रिया के माध्यम से पाठकों को चलने के लिए अपनी पोस्ट की रूपरेखा तैयार करना चाहते हैं और उन्हें अपने दृष्टिकोण से संबंधित करने में मदद करना चाहते हैं।

विषय से अपना संबंध स्पष्ट करें

शुरू से ही, ब्लॉगिंग लेखन का एक अत्यधिक व्यक्तिगत रूप रहा है। ब्लॉगर अपने दर्शकों से जुड़ते हैं और अपने ब्लॉग लेखन को व्यक्तिगत बनाकर और अपनी ब्लॉग सामग्री के साथ संबंध प्रदर्शित करके बेहतरीन सामग्री तैयार करते हैं।

एक स्पष्ट लेआउट का प्रयोग करें

अधिकांश सफल ब्लॉगों में स्पष्ट विषयों के साथ छोटे पैराग्राफ होते हैं। अक्सर ब्लॉगर बुलेट पॉइंट का उपयोग उन विचारों की सूची बनाते हैं जो उनके मुख्य बिंदु का समर्थन करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी पोस्ट स्पष्ट और स्पष्ट रूप से साफ-सुथरी तरीके से रखी गई है ताकि पाठकों को आपके विचारों के साथ-साथ अनुसरण करने में मदद मिल सके।

दिल से लिखो

ब्लॉगर अन्य लेखकों से इस मायने में अलग नहीं हैं कि वे कभी-कभी लेखक के अवरोध से पीड़ित होते हैं। अपने काम में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं| वह है ब्लॉग पोस्ट विचारों के साथ आना, जिनसे आप गहरे, व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ते हैं।

ब्लॉग पोस्ट लिखना प्यार का श्रम होना चाहिए। ब्लॉग पोस्ट लिखने से आप जोश से महसूस करते हैं, इससे पाठकों को आपके काम से जुड़ने और आपके दर्शकों के आधार को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

समाधान प्रस्तावित करें

अपने ब्लॉग पोस्ट में स्पष्ट दृष्टिकोण रखना और पोस्ट को स्पष्ट निष्कर्ष या उस समस्या के समाधान के साथ लपेटना महत्वपूर्ण है जिस पर आपने ध्यान केंद्रित किया है।

किसी विषय का सरसरी तौर पर अवलोकन करना ही काफी नहीं है, पाठक किसी मुद्दे पर अच्छी तरह से विचार करने के लिए आप पर निर्भर हैं। हल्के उपाख्यानात्मक उदाहरण देने के बजाय, अपने पाठकों को एक अच्छी तरह से सोर्स किए गए केस स्टडी प्रदान करें जो हाथ में विषय से संबंधित हो।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर विचार करें

सुनिश्चित करें कि आपके लेखों पर क्लिक प्राप्त करने और नए पाठकों को अपने पृष्ठ पर लाने के लिए आपके पृष्ठ का SEO सूंघने के लिए है।

अनुसंधान एसईओ रुझान और एसईओ प्रमुख शब्द और अपने ब्लॉग पोस्ट की तुलना अपने विषय के लिए प्रासंगिक खोज शब्दों के लिए शीर्ष-रैंकिंग परिणामों के साथ करें। आदर्श रूप से, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी पोस्ट खोज इंजन परिणामों में सबसे ऊपर हैं।

प्रूफरीड

एक बार जब आपके पास एक ब्लॉग पोस्ट का पहला ड्राफ्ट हो जाता है, तो टाइपो को देखने और अजीब वाक्यों को देखने के लिए इसे पढ़ने का समय आ गया है। अपने पहले ब्लॉग पर काम करने वाले नए ब्लॉगर अक्सर प्रक्रिया के इस हिस्से को छोड़ देते हैं और अपनी नई पोस्ट प्रकाशित करने के लिए दौड़ पड़ते हैं।

अपने होमपेज के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या आकर्षक इन्फोग्राफिक डिजाइन करने पर ध्यान देना ही काफी नहीं है; पेशेवर ब्लॉगर्स को यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए कि उनकी पोस्ट टाइपो और लापरवाह त्रुटियों से मुक्त हैं।

अपने लेखन को बढ़ावा दें

एक बार जब आपके ब्लॉग पर पर्याप्त पोस्ट हो जाएं, तो नेटवर्किंग शुरू करने और अपने काम को बढ़ावा देने का समय आ गया है। प्रचार विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका ब्लॉग आपके व्यवसाय से जुड़ा है।

अपने खुद के काम को बढ़ावा देने के तरीकों के रूप में पॉडकास्ट पर आने, ईमेल सूची शुरू करने या संबंधित ब्लॉग पर अतिथि ब्लॉगिंग पर विचार करें। कंटेंट मार्केटिंग एक सफल ब्लॉगर होने का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है।

सोशल मीडिया पर अपने काम के बारे में ट्वीट करना और पोस्ट करना सुनिश्चित करें, ब्लॉग पोस्ट प्रदर्शित करना जो विशेष रूप से अच्छे उदाहरण हैं जो पाठकों को आपके ब्लॉग पर मिल सकते हैं। 

फ्री में Blog Kaise Banaye ?

अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं और आपके पास ब्लॉग बनाने के लिए पैसे नही है| क्यूंकि अप यह जरुर जानते होंगे के अगर आपको वेबसाइट बनानी है तो उसके लिए आपको domain और web hosting खरीदनी होगी | लेकिन अगर आपके पास इतने पैसे नही है तो कोई दिक्कत की बात नहीं है | क्यूंकि हम आपको यह पर एक एसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं |

तो फ्री में एक blog kaise banaye ? फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए आपको Blogger.com पर जाना होगा | ये वेबसाइट आपको google द्वारा ही provide की जाती है ताकि अप फ्री में ब्लॉग बना कर गूगल एड्स से पैसे कमा सकें|

तो अब आपको सिर्फ अब blogger.com पर जाना है और आपने gmail account से sign up करके अपना एक blogger account बनाना है | और आप उसके बाद एक ब्लॉग बनाने के लिए eligible हो जाएगे|

Blog Structure

मैं आपको simple शब्दों में एक अच्छे ब्लॉग का structure बताने जा रहा हूँ | आपको अपना ब्लॉग बनाते समय केवल इन बातों पर ध्यान देना है | और आपका ब्लॉग एक बहुत अच्छा ब्लॉग जरुर बनेगा |

  • Headings and subheadings (H1-H6)
  • Links (inbound and external)
  • Text (font, bold, italics)
  • Alt-text
  • Table of contents
  • Call-to-action (CTA)
  • Quotes
  • Graphics
  • Photos
  • Videos
  • GIFs

FAQ: Blog Kaise Bnaye

ब्लॉग क्या होता है ?

ब्लॉग का अर्थ है एक तरह का पत्र जहां मनुष्य अपने पूरे जीवन के अनुभव, ज्ञान और कहानियों को किताबों की तरह लिखते हैं।

यह ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट है, लेकिन यह अभी भी वेबसाइट से थोड़ा अलग है क्योंकि कंपनी उत्पादों और ब्लॉगों के लिए वेबसाइट एक तरह की बोधगम्य डायरी है|

इंटरनेट के माध्यम से, आपके अनुभव, आपके विचार और आपकी जानकारी लोगों को पाठ, छवियों या वीडियो के रूप में लोगों को ब्लॉगिंग नामक और केवल उन लोगों को जो ब्लॉगिंग या ब्लॉग बनाने वाले लोगों को ब्लॉगर्स कहा जाता है, के रूप में, इसलिए अब आप इसे ब्लॉग समझेंगे और वर्तमान में क्या है ब्लॉगिंग।

यदि आपके पास अभी भी आपके ब्लॉग पर क्या है, इसके बारे में प्रश्न हैं, तो आप कुछ पोस्ट पढ़ सकते हैं जहां आपको क्या ब्लॉग हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं, तो अब आइए जानते हैं कि मुफ्त blog kaise banaye जाते हैं।

ब्लॉग से कितने पैसे मिलते हैं ?

भुगतान स्थिर नहीं है क्योंकि यह CPC क्लिकों पर निर्भर करता है जो 0.5 से 1 $ के बीच हो सकता है। यदि 1000 पाठक ब्लॉग पर आते हैं और वे 50 विज्ञापन पर क्लिक करते हैं। CPC कि आपको 0.10 मिलता है, तो आप ब्लॉग से $ $ प्राप्त कर सकते हैं।

4 thoughts on “Blog Kaise Banaye Step-By-Step Full Guide”

Leave a Comment